गर्म नींबू पानी पीने के हैं इतने फायदे

अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है. पूरे दिन की भाग-दौड़ के लिए शरीर का स्वस्थ और सक्रिय रहना बेहद जरूरी है. तो अब सवाल उठता है कि फिर दिन की शुरुआत किस चीज के साथ करनी चाहिए?
अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के प्याले के साथ करते हैं. पर आप चाहें तो गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर, इस हेल्दी ड्रिंक को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं. गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के ये फायदे आपको चाय और कॉफी से दूरी बनाने पर मजबूर कर देंगे.

सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है. अगर गर्म नींबू पानी को सुपर ड्रिंक कहें तो गलत नहीं होगा.

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 फीसदी पुरुष और 26 फीसदी महिलाएं हाइपरटेंशन का शिकार होती हैं. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि आपका खान-पान हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है. इस पर नियंत्रण करने के लिए एक सुपरफूड है- नींबू. यह ना केवल ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि रक्त नलिकाओं को मुलायम और लचीला बनाता है.

अधिकतर सेहतमंद लोगों की तंदरुस्ती का राज गर्म नींबू पानी ही होता है. अगर आपको गर्म नींबू पानी पीने के फायदे नहीं पता है तो चलिए हम आपको बताते हैं-

हम जो खाना खाते हैं, वो फूड पाइप के जरिए पास होता है. जब हम अच्छी नींद लेकर उठते हैं तो कई अवशेष फूड पाइप में फंसे रह जाते हैं और गर्म नींबू पानी पीने से ये अवशेष बाहर निकल जाते हैं. गर्म पानी पीने से ऑयलीनेस भी कम होता है जो आजकल के खान-पान से ज्यादा हो जाती है.

नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. खाली पेट नींबू पानी लेने पर पोषक तत्वों का अवशोषण और भी बेहतर ढंग से हो पाता है. इस तरह से शरीर पूरे दिन पौष्टिक तत्वों का अच्छी तरह से अवशोषण कर उनका पूरा फायदा उठा पाता है.