वजन कम करने में मददगार हैं सीताफल के बीज, जानें इसके फायदे

वजन कम करने के लिए ऐसे खाने की चीजें जरूरी हैं जो वजन तो कम करे हीं साथ ही उनमें प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में हो। एक स्टडी की मानें तो सब्जी, फल, नट्स, अनाज और योगर्ट वजन कम करने में मददगार है। वजन कम करने के लिए सही खान-पान के साथ ही फिजिकल एक्टविटी भी जरूरी है। सब्जियों में सीताफल, कद्दू और मसालों में दालचीनी भी आपके वजन को नियंत्रित करती है। जानें इनके फायदों के बारे में:

ऐसे बिना जिम जाए होगा वजन कम, पढ़ें टिप्स

दरअसल सीताफल में कैलोरी कम और फाइबर और विटामिन ज्यादा होते हैं। इसके अलावा इसमें मिनरल्स और सबसे जरूरी एंटीऑक्सीडेंट बीटा कैरोटीन होता है जो वजन कम करने में बहुत मददगार होता है। इसके साथ ही सीताफल के बीज भी वजन कम करने में बहुत ही मददगार होते हैं। इने रोस्ट करके खाना हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है।

सूप पिएंगे तो जादुई तरीके से वजन घटेगा

इनमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पौटेशियनम, जिंक, फोलेट, ग्लूटेमिक एसिट और मोनो सेचुरेटिड फैट होता है। जो मैटाब्लिज्म को बढ़ाकर फैट बर्न करने में मदद करता है। कद्दू के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। यह प्रोस्ट्रेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा सप्लीमेंट है। कद्दू का बीज हाई बल्ड प्रेशर को भी ठीक करता है।