विराट को क्रिकइंफो की टी-20 टीम में जगह नहीं, वनडे टीम के कप्तान बने…

खेल वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के लिए टीम घोषित की। टी-20 टीम में भारतीय कप्तान विराट कोहली को जगह नहीं मिली है। वे टेस्ट और वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर तीनों फॉर्मेट के लिए चुने गए हैं। कोहली को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है।

विलियम्सन टेस्ट, फिंच टी-20 के कप्तान बने

न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच टी-20 टीम के कप्तान चुने गए हैं। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को वनडे और टी20 में शामिल किया गया है।

बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव टी20 टीम में जगह पाने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं। वनडे में कोहली के साथ रोहित शर्मा, कुलदीप और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी टीम में शामिल हैं।

वेबसाइट ने 2018 की महिला टीम भी चुनी है। इसमें भारत की तीन खिलाड़ी शामिल हैं। हरमनप्रीत कौर को टीम की कप्तान बनाया गया है। उनके अलावा स्मृति मंधाना और पूनम यादव को भी जगह मिली है।

सचिन से 33 पारी कम खेलकर कोहली ने 19 हजार रन बनाए
कोहली ने सबसे तेज 19 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इसके लिए सचिन से 33 पारियां कम खेलीं। कोहली सबसे तेज 15 हजार, 16 हजार, 17 हजार, 18 हजार रन बनाने का भी रिकॉर्ड बना चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 12 खिलाड़ी 19 हजार से अधिक रन बना चुके हैं। विराट कोहली ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय हैं। उनसे पहले सचिन 34357 और राहुल द्रविड़ 24208 रन बना चुके हैं।