मिनिमम मंथली प्लान से एयरटेल के 7 करोड़ ग्राहक कम होने की संभावना, फिर भी कंपनी ही फायदे में…

गैजेट डेस्क. भारती एयरटेल के 5-7 करोड़ ग्राहक कम हो सकते हैं और ऐसा कंपनी के ही कारण हो रहा है। दरअसल, एयरटेल ने 1 दिसंबर को मिनिमम मंथली प्लान शुरू किया था, जिसके तहत ग्राहकों को अपना नंबर चालू रखने या इनकमिंग कॉल्स के लिए हर महीने कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज कराना जरूरी था। लेकिन अब द हिंदी बिजनेसलाइन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एयरटेल के इस प्लान की वजह से उसके 5-7 करोड़ ग्राहक कम होने की संभावना है।

इनका होना, नहीं होने के बराबर : एयरटेल

वहीं, इस मामले में एयरटेल का कहना है कि मिनिमम मंथली प्लान की वजह से अगर ग्राहक कम भी होते हैं, तो इससे कंपनी को कोई नुकसान नहीं होगा। कंपनी के मुताबिक, जो भी ग्राहक एयरटेल को छोड़ रहे हैं या जिनकी सर्विसेस बंद हो रही है, उनके पास लाइफटाइम वैलिडिटी वाला प्लान था। इसमें वे एयरटेल की सिर्फ इनकमिंग कॉल्स के लिए यूज कर रहे थे, न कि आउटगोइंग के लिए। इससे ऐसे ग्राहक कंपनी का नेटवर्क तो इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन कंपनी को किसी तरह का पैसा नहीं दे रहे थे। इसलिए इनका होना या न होना, दोनों ही बराबर है।

इससे कंपनी को ही फायदा होगा

एयरटेल का कहना है कि, जो ग्राहक उनके नेटवर्क का फ्री में इस्तेमाल कर रहे थे, उनके हटने से नेटवर्क फ्री होगा। इसका फायदा ये होगा कि, जो लोग पैसा दे रहे हैं, उन्हें अच्छा नेटवर्क मिलेगा। इसके अलावा, इनके जाने से कंपनी का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) भी बढ़ेगा। दरअसल, कंपनी को जो भी रेवेन्यू मिलता है, उसे सभी ग्राहकों में जोड़ा जाता है और फिर उस हिसाब से ARPU निकाला जाता है। अब क्योंकि, जो लोग एयरटेल छोड़ रहे हैं, उनसे कंपनी को कोई रेवेन्यू नहीं मिलता था। इसलिए इनके जाने से कंपनी का ARPU भी बढ़ जाएगा।

एयरटेल ने शुरू किए थे तीन प्लान

एयरटेल ने अपने मिनिमम मंथली प्लान के तहत तीन रिचार्ज प्लान शुरू किए थे। इनमें सबसे सस्ता 35 रुपए का है, जिसमें 26 रुपए का टॉकटाइम और 100 एमबी डेटा मिलेगा। इस प्लान में 1 पैसा प्रति सेकंड के हिसाब से कॉलिंग चार्ज लिया जाएगा।
इसके बाद एक 65 रुपए का प्लान है जिसमें 55 रुपए का टॉकटाइम और 200 एमबी डेटा मिलेगा। इसमें भी 1 पैसा प्रति सेकंड की दर से कॉलिंग चार्ज लिया जाएगा।
सबसे महंगा प्लान 95 रुपए का है, जिसमें 95 रुपए का फुल टॉकटाइम और 500 एमबी डेटा मिलेगा। इस प्लान में 30 पैसा प्रति मिनट की दर से कॉलिंग चार्ज लिया जाएगा।इन तीनों ही प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की होगी।

क्यों किया गया था ऐसा?

दरअसल, आजकल ज्यादातर यूजर ड्युअल सिम का इस्तेमाल करते हैं। पहली सिम में तो ग्राहक रिचार्ज करा लेते हैं, लेकिन दूसरी सिम में सिर्फ इनकमिंग कॉल और नंबर चालू रखने के लिए ग्राहक 10 रुपए का रिचार्ज कराते हैं। इस वजह से टेलीकॉम कंपनियां का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) कम हो रहा है। इसके अलावा, आजकल सस्ता डेटा और फ्री आउटगोइंग कॉल्स मिलने के कारण ग्राहक अपने नंबर पर रिचार्ज नहीं कराते हैं, जिससे कंपनियां रेवेन्यू जनरेट नहीं कर पा रही हैं। इसी वजह से कंपनियां मिनिमम मंथली प्लान लेकर आईं हैं।