छत्तीसगढ़ में कांग्रेस किसको बनाएगी मुख्यमंत्री जानें…

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 90 सीटों में से 68 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। वहीं बीजेपी को बड़ा झटका लगते हुए सिर्फ 15 सीटों पर जीत हासिल हुई है। लेकिन इस जीत के बाद भी कांग्रेस में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम पर स्थिति साफ नहीं है। इस दौड़ में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के दो बड़े नाम शामिल हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में…

Madhya Pradesh: शिवराज सरकार के इन बड़े मंत्रियों को भी मिली हार, देखें नाम

त्रिभुवनेश्वर शरण सिंह उर्फ टीएस सिंहदेव: कांग्रेस

छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता रहे त्रिभुवनेश्वर शरण सिंह राज्य में टीएस बाबा के नाम से भी लोकप्रिय हैं। टीएस सिंहदेव सरगुजा के राज परिवार से आते हैं और रक्सेल राजवंश के 117वें उत्तराधिकारी हैं। 2008 से ही विधानसभा में अंबिकापुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वे 2013 में चुनाव आयोग में दायर हलफनामे के मुताबिक छत्तीसगढ़ के सबसे अमीर उम्मीदवार थे।

भूपेश बघेल: कांग्रेस
1980 के दशक में राजनीति की पारी यूथ कांग्रेस के साथ शुरू करने वाले भूपेश बघेल 2000 में छत्तीसगढ़ के अलग राज्य बनने पर पाटन से विधानसभा पहुंचे। 2003 में सत्ता से बाहर होने पर उन्हें विपक्ष का उपनेता बनाया गया। 2014 में उन्हें छत्तीसगढ़ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। वे 1993 से छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के संरक्षक हैं और 2013 में 9343 वोट से भाजपा के विजय बघेल से जीते थे।