नए साल में कार खरीदना हो जाएगा महंगा, इन कारों पर एक लाख तक बढ़ेगी कीमत

अगर आप कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो नए साल (जनवरी) में आपको अधिक कीमत चुकानी होगी। अधिकांश कार कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की कीमत में एक लाख रुपये तक की बढ़ोतरी की है। हालांकि, यह बढ़ोतरी मॉडल के अनुसार की गई है।

कार कंपनियों ने गाड़ियों की कीमत बढ़ाने की कई वजह बताई हैं। इनमें डॉलर के मुकाबले रुपये का कमजोर होना, जिंस की लागत बढ़ने से निर्माण लागत बढ़ना और विभिन्न अन्य बाहरी आर्थिक कारण शामिल हैं। इसकी वजह से कंपनियों की लागत में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा ईंधन की कीमतें बढ़ने की वजह से भी लागत पर असर हुआ है।

नये सुरक्षित ATM कार्ड का भी बनाया क्लोन, उड़ाए 3 लाख रुपये
कंपनी कीमत में बढ़ोतरी रुपये/फीसदी में
टाटा मोटर्स 40,000 रुपये तक महंगी
होंडा कार्स इंडिया 35,000 रुपये तक
महिंद्रा एंड महिंद्रा 40,000 रुपये तक
इसुजु मोटर्स 100,000 रुपये तक
फोर्ड इंडिया 2.5 प्रतिशत
रीनॉल्ट 1.5 फीसदी तक
टोयोटा 4 फीसदी तक
स्कोडा इंडिया 2 फीसदी तक

मारुति ने बढ़ोतरी का खुलासा नहीं किया
देश के यात्री कार बाजार के 52.54 फीसदी हिस्से पर कब्जा रखने वाली सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने भी जनवरी से अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने की घोषणा की है। हालांकि, कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है वह कीमत में कितनी बढ़ोतरी करेगी।

महंगा हुआ पेट्रोल, जानें कीमत में कितनी हुई बढ़ोतरी
ऑडी, मर्सिडीज, ह्युंडई भी बढ़ा चुकी हैं कीमतें
लग्जरी कार कंपनियों ने इससे पहले अप्रैल महीने में अपने कारों की कीमतें में बढ़ोतरी कर चुकी है। अप्रैल में ऑडी, जेएलआर और मर्सिडीज बेंज ने अपनी गाड़ियों के दाम में 1 से 10 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी की थी। ह्युंडई मोटर इंडिया भी जून से अपनी कारों के दाम 2 फीसदी तक बढ़ा चुकी है। बीएमडब्लयू भी जनवरी से अपनी कारों की कीमत में बढ़ोतरी करेगी।