YouTube पर ऐड से परेशान तो आपके लिए है अच्छी खबर

YouTube के अनचाहे ऐड से लगभग सभी यूजर्स परेशान रहते हैं. लेकिन क्या करेंगे. फ्री सर्विस यूज करने के लिए न चाहते हुए भी आपको विज्ञापन तो देखने ही होंगे. अब यूट्यूब बैक टू बैक स्किपेबल ऐड लाने की तैयारी कर रही है जिसे Ad-pods कह जाएगा. ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि शुरुआत में ही लगातार विज्ञापन मिलेंगे, लेकिन वीडियो के बीच में आपको विज्ञापनों से निजात मिल सकेगी. ऐसे में आप बिना किसी इंटरप्शन के पूरा वीडियो देख पाएंगे.

फिलहाल यूट्यूब शुरुआत और वीडियो के बीच में ऐड दिखाता है. लेकिन अब कंपनी वीडियो के शुरुआत में बैक टू बैक वीडियो ऐड दिखाए जाएंगे.

कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा है, ‘ताजा यूजर एक्पीरिएंस को समझने के बाद हम ऐड पॉड्स की टेस्टिंग करेंगे और विज्ञापनों को बैक टू बैक रखेंगे जहां व्यूअर्स के पास इसे डायरेक्ट स्किप करने का ऑप्शन होगा’

विज्ञापन नहीं चाहिए तो कुछ देशों में प्रीमियम ऑप्शन भी है जिसके लिए पैसे देने होते हैं. दूसरा ऑप्शन ये है कि आप थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकर यूज करें. लेकिन इसकी कई बंदिशें भी हैं.

YouTube से जुड़ी दूसरी रिपोर्ट की बात करें तो  इसके मुताबिक एक नया फीचर आ रहा है जिसे फ्री टु वॉच कहा जाएगा. इसके तहत यूजर्स फ्री में यूट्यूब पर फिल्में देख सकते हैं. हालांकि फ्री फिल्म्स में आपको विज्ञापन दिखाए जाएंगे. लेकिन गूगल ने अब तक ये साफ नहीं किया है कि एक फिल्म में कितने विज्ञापन होंगे और उनकी फ्रिक्वेंसी क्या होगी.

कैलिफोर्निया बेस्ड कंपनी ने हॉलीवुड स्टूडियोज के साथ के साथ पार्टनर्शिप की है. इस लिस्ट मे  100 फिल्में हैं. आने वाले समय में और भी फिल्में ऐड की जाएगी. इनमें द टर्मिनेटर, हैकर्स,स सेव्ड और रॉकी सीरीज की फिल्में शामिल हैं. इस लिस्ट में बॉलीवुड की फिल्में नहीं हैं, लेकिन आने वाले समय में बॉलीवुड की फिल्में भी आ सकती हैं. कंपनी ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है.