मध्य प्रदेश के सियासी रण में कांग्रेस-बीजेपी के 10 युवा चेहरे पहली बार मैदान में

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला होता दिख रहा है. प्रदेश की 230 सीटों में से 30 ऐसे चेहरों को उतारा है, जो नेता पुत्र या पुत्री हैं. एमपी की सियासत में उतरे 10 ऐसे ही युवा चेहरे हैं, जो पहली बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

1.आकाश विजयवर्गीय

बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय इंदौर-3 सीट से मैदान में हैं. आकाश को पार्टी ने विधायक ऊषा ठाकुर की जगह टिकट दिया है. उनका मुकाबला कांग्रेस के अश्‍विन जोशी से है. जोशी इस सीट से तीन बार के विधायक रह चुके हैं.

2. कृष्णा गौर 

बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की बहू कृष्णा गौर को भोपाल की गोविंदपुरा सीट मैदान में उतारा है. ये सीट बाबूलाल गौर की परंपरागत सीट मानी जाती है. इस बार कृष्णा गौर मैदान में है और उनका कांग्रेस ने दो बार के पार्षद गिरीश शर्मा से है.

3. अजीत बौरासी 

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू के बेटे अजीत बौरासी बीजेपी को घट्टिया सीट से चुनावी मैदान में हैं.

4. मुदित शेजवार

शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री गौरी शंकर शेजवार के बेटे मुदित शेजवार सांची विधानसभा सीट से मैदान में है. उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रभुराम चौधरी से है.

5. विक्रम सिंह 

मध्य प्रदेश की रामपुर बघेलान सीट से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर विक्रम सिंह मैदान में है. विक्रम सिंह शिवराज सरकार में मंत्री हर्ष सिंह के बेटे हैं. इस सीट पर विक्रम सिंह का मुकाबला कांग्रेस के रामशंकर पयासी से है.

6. उमाकांत शर्मा 

बीजेपी ने सिरोंज सीट से पूर्व मंत्री और व्यापमं घोटाले के आरोपी लक्ष्मीकांत शर्मा के भाई उमाकांत शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला कांग्रेस के विधायक गोवर्धन उपाध्याय से है.

7. हीरालाल अलावा

कांग्रेस ने मनावर सीट से डॉ. हीरालाल अलावा को मैदान में उतारा है. अलावा आदिवासी समुदाय के हक की लड़ाई के लिए डॉक्टर की नौकरी छोड़कर जयस संगठन बनाया है. पिछले तीन साल से वे संघर्ष कर रहे हैं, उनकी मां आंगनबाड़ी में नौकरी करती थीं.

8. फातिमा रसूल सिद्दीकी

भोपाल उत्तर सीट से बीजेपी की एकमात्र महिला मुस्लिम प्रत्याशी फातिमा रसूल सिद्दीकी पहली बार चुनावी मैदान में है. उनका मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता और पांच बार के विधायक आरिफ अकील से है.

9. रमेश पटेल

मध्य प्रदेश की बड़वानी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रमेश पटेल को मैदान में उतारा है. बीजेपी के प्रेम सिंह पटेल से मुकाबला है. दोनों नेता युवा चेहरे हैं.

10. सिद्धार्थ कुशवाहा

सतना शहर से कांग्रेस सिद्धार्थ कुशवाहा चुनावी मैदान में है. सिद्धार्थ बसपा के पूर्व सांसद सुखलाल कुशवाहा के बेटे हैं. उनके उतरने से मुकाबला दिलचस्प बन गया है