ऑस्ट्रेलिया में आज से रोहित-विराट रेस, कौन किसे देगा मात?

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत में तीन टी-20 मैचों से हो रही है. सीरीज का पहला टी-20 बुधवार को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. टीम इंडिया जहां कंगारुओं को इसके घर में मात देने के लिए उतरेगी, वहीं भारत के दो धुरंधरों में भी ‘रेस’ देखने को मिलेगी.

इस रेस में हिटमैन रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली शामिल हैं. हालांकि इस अनोखी जंग में कौन बाजी मारेगा, यह नतीजा सीरीज खत्म होने के बाद ही सामने आएगा. लेकिन इस रेस की शुरुआत ब्रिस्बेन टी-20 से हो जाएगी.

दरअसल, रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ चुके हैं. और अब 65 रन बनाते ही टी-20 इंटरनेशनल में विश्व रिकॉर्ड बना देंगे. यानी सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वह सबसे आगे निकल जाएंगे. मार्टिन गप्टिल पिछड़ जाएंगे.

दूसरी तरफ विराट कोहली भी इस होड़ में ज्यादा दूर नहीं हैं. सर्वाधिक रन बनानों वालों की लिस्ट में टॉप पर पहुंचने के लिए विराट कोहली को 170 रनों की दरकार है. देखें कौन बाजी मारता है.

T-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन

1. मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड) 2271 रन

2. रोहित शर्मा (भारत) 2207 रन

3. शोएब मलिक (पाकिस्तान) 2190 रन

4. ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) 2140 रन

5. विराट कोहली (भारत) 2102 रन

ब्रिस्बेन टी-20 में और भी दिलचस्प आंकड़ों पर नजर रहेगी-
ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने पिछले चारों टी-20 मुकाबले गंवाए हैं. अगर कंगारू टीम मौजूदा सीरीज के पहले दो मैच हार जाती हैं, तो वह वह पहली बार लगातार 6 मैच हारने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी.

रोहित शर्मा के लिए 100 छक्के पूरे करने का सुनहरा मौका है. चार छक्के लगाते ही वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. वह अबतक 87 टी-20 मैचों में 96 छक्के लगा चुके हैं.

भारत की टीम कंगारुओं के खिलाफ उसकी धरती पर पिछले चारों मुकाबलों में जीत हासिल की हैं. पांचवां मैच जीतते ही वह ऑस्ट्रेलिया को लगातार पांच मैचों में शिकस्त देने वाली पहली टीम बन जाएगी.