दिल्ली-NCR में मौसम ने बदली करवट, बारिश से प्रदूषण में राहत

दिल्ली-एनसीआर में देर रात से हो रही रुक-रुक कर बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते ये बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में पिछले 1 महीने से जिस तरीके से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ था उसमें भी भारी गिरावट दर्ज की गई है.

मौसम विभाग की मानें तो अगर अगले 2 दिनों तक बारिश होती है तो दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट भी दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने बुधवार को भी हल्की से तेज़ बारिश होने का अनुमान जताया है. बारिश होने से दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में हल्का सुधार हुआ है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के मुताबिक, बुधवार सुबह दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 289, जबकि पीएम 2.5 325 है जिसे संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है. मंगलवार सुबह शुरू हुआ हल्की बारिश का सिलसिला बुधवार सुबह तक चला. दिल्ली के साथ गुरुग्राम, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी मंगवार रात से लेकर बुधवार सुबह तक बारिश हुई.

इससे बुधवार सुबह मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला नजर आया. लोगों को सुबह तुलनात्मक रूप से ज्यादा ठंड का अहसास हुआ. मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि 13 और 14 नवंबर को आसमान में बादल छाए रहेंगे और प्रदूषण अपने निम्न स्तर पर होगा. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं.