RPF कांस्टेबल-एसआई भर्ती: जानें- कब होगी परीक्षा?

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने 9739 कांस्टेबल और एसआई पदों की भर्ती में उम्मीदवारों के चयन के लिए होने वाली परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी, जिसमें पेन और पेपर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. नए टाइम टेबल के अनुसार परीक्षा का आयोजन 19 दिसंबर 2018 से शुरू हो जाएगा.

19 दिसंबर को होने वाली इस परीक्षा के लिए 9 दिसंबर 2018 को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे, जिसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं सेंट्रल रिक्रूटमेंट कमेटी ने परीक्षार्थियों के लिए रोल नंबर भी अलॉट कर दिए गए हैं और ये रोल नंबर मेल के माध्यम से भेज दिए जाएंगे.

बता दें कि इस भर्ती में आवेदन प्रक्रिया जून में शुरू हुई थी और जुलाई तक उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका दिया गया. उसके बाद अब परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया गया है, जो कि दिसंबर में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षाएं ग्रुप के आधार पर किया जाएगा.

रिक्रूटमेंट बोर्ड उम्मीदवारों को मेल के जरिए सीबीटी एग्जाम डेट, टेस्ट सेंटर, टाइमिंग आदि की जानकारी भेज दी जाएगी. RRB हर साल आरपीएफ में कई पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इस प्रक्रिया में पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. यह परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि भर्ती में हर पद के अनुसार पदों की संख्या को विभाजित किया गया है.