ऐसे होती है…! KBC के जर‍िए ठगी, अमिताभ ने दी बचने की सलाह.

कौन बनेगा करोड़पत‍ि का 10वां सीजन इन द‍िनों टीआरपी चार्ट पर टॉप पर बना हुआ है. लंबे अरसे से ये शो फैंस की पसंदीदा ल‍िस्ट में टॉप पर है. लेकिन इस शो के साथ ही कई बार ठगी का खेल भी शुरू होता है. र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, हर साल जब ये शो शुरू होता है. इसके नाम पर कई बार लोगों को गलत सूचना देकर ठगा जाता है.

केबीसी के नाम पर ठगी का सवाल आते ही पहला सवाल सामने आता है कि ये गेम शो तो पूरा क्ल‍ियर चलता है. अमिताभ बच्चन सवाल पूछते हैं और कंटेस्टेंट जवाब देते हैं. फिर ठगी का सवाल कैसे. लेकिन ये मत भूल‍िए केबीसी शो का टेलीविजन के अलावा एक ऑनलाइन सेगमेंट भी है. इसी के जर‍िए शो के बहाने कई लोग ठगी का जाल ब‍िछाते हैं.

स्कैमर अपने डेटाबेस से किसी को भी रैंडम कॉल करते हैं और फंसाने की कोशिश करते हैं. अगर वॉयस कॉल से लोग झांसे में नहीं आते तो स्कैमर व्हाट्सएप के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं. स्कैमर अधिकांश पीड़ितों को यह कहकर मनाते हैं कि आपके परिवार के किसी सदस्य ने भाग लिया होगा और आपका नंबर दिया होगा.

पुलिस शिकायतों के अनुसार फर्जी कॉल अधिकांश 0092 से शुरू होने वाले नंबर्स से आते हैं. स्कैमर कभी-कभी खुद को केबीसी टीम का बताकर फोन करते हैं और पीड़ितों से आसान सा सवाल पूछते हैं.

असल में इस घोटाले की शुरुआत तब होती है जब फोन करके लोगों से कहा जाता है कि 25 से 30 लाख रुपये की इनाम राशि जीतने के लिए 8,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच जमा करने के लिए कहा जाता है. यह राशि आमतौर पर बैंक ड्राफ्ट के रूप में जमा करने के लिए कही जाती है.
कई मामलों में स्कैमर, पैसे जमा करने के बजाय पीड़ित के खाते से सीधे पैसे ट्रांसफर करने या बैंक खाते की डिटेल बारे में पूछते हैं. यहां समस्या यह है कि पीड़ित गोपनीय ऑनलाइन बैंकिंग विवरण दे देते हैं जिसका उपयोग बाद में चोरी करने के लिए किया जाता है
इन सारी धोखाधड़ी से बचने के लिए सबसे आसान रास्ता है कि आप किसी भी तरह के व्यक्त‍ि को अपनी पर्सनल जानकारी नहीं दें, सतर्क रहना ही किसी आने वाली समस्या का हल होता है.

वहीं अमिताभ बच्चन ने खुद लोगों को इस बात से आगाह किया. उन्होंने कहा कि शो की तरफ से ऐसे कोई भी फोनकॉल नहीं किए गए हैं. शो किसी से भी पैसे लेता नहीं बल्कि देता है. उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि इस तरह के झांसे में ना आएं.