वरुण ने #MeToo को बताया जायज

सुपर हिट वेब सीरीज “सैक्रेड गेम्स” के राइटर वरुण ग्रोवर पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है. लेखक पर यूनिवर्सिटी एजुकेशन के दौरान जूनियर रही एक युवती ने आरोप लगाया है. अब वरुण ग्रोवर ने लंबी-चौड़ी सफाई देते हुए ट्विटर पर खुला खत साझा किया है. उन्होंने ‘सत्य का आग्रह’ नाम से खुला खत लिखा.

खत में उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों से लेकर अपनी बेगुनाही के बारे में बताया है. साथ ही इसके लिए क्या समाधान हो सकते हैं इसके बारे में भी बताया है.

वरुण ग्रोवर ने लिखा, “इंकलाब बहुत ख़ूबसूरत होते हैं. मन का मैल धो देने वाले, शक्तिशाली, निहायत जरूरी और #मीटू अभियान की तरह अवश्यंभावी भी. पर अवश्यंभावी रूप से इंकलाब अपने साथ कुछ अनचाही कुर्बानियां भी लाते हैं. कॉलेटरल डैमेज.” वरुण ने लिखा, “मेरे खिलाफ कोई औपचारिक शिकायत दर्ज ना की गई हो. फिर भी ईमानदार कोशिश है कि मैं अपना पक्ष रखूं. यह कोशिश खुद मेरे मन की शांति के लिए जरूरी है.” नीचे ट्वीट में पूरी सफाई पढ़ सकते हैं.
क्या है पूरा मामला?

युवती का आरोप है कि जब वरुण बनारस हिन्दू यून‍िवर्सिटी में थे, तब एक प्ले के दौरान उन्होंने उसका शोषण किया और बदतमीजी की. युवती ने बताया कि वरुण उनके सीनियर थे. वह उनसे ड्रामा डिपार्टमेंट में मिले थे. वरुण ने युवती को अपने प्ले में शामिल किया था. युवती के अनुसार, तभी वरुण ने उनका शोषण किया.

वरुण ने पहले भी दी थी सफाई

इससे पहले भी वरुण ग्रोवर ने टि्वटर पर अपनी सफाई दी. उन्होंने एक लंबा पोस्ट लिखा. वरुण का कहना है, ” मैं पूरी तरह से इन सभी आरोपों से इनकार करता हूं. स्क्रीनशॉट में पूछे गए सारे सवाल झूठे और अपमानजनक हैं. मैं इस मामले पर बहुत जल्द अपना विस्तृत पक्ष रखूंगा.” वरुण ग्रोवर सैक्रेड गेम्स (वेब सीरीज) और मसान फिल्म ल‍िख चुके हैं. वे गीतकार और स्टैंडअप कॉमेड‍ियन भी हैं. वहीं अनुराग ने वरुण को बहुत करीब से जानने का दावा करते हुए कहा था- “ये लड़का ऐसे गलत काम नहीं कर सकता है. मैं इन आरोपों से इनकार करता हूं.”

नाना पाटेकर और तनुश्री विवाद के बाद से यौन उत्पीड़न के कई मामले सामने आ चुके हैं. आलोक नाथ, साजिद खान, व‍िकास बहल, पीयूष मिश्रा, सुभाष घई समेत अब तक कई बड़े सितारों पर आरोप हैं.