सोशल मीडिया पर डाटा लीक होने का खतरा….

फेसबुक या ट्विटर पर मौजूद पुराना अकाउंट डिलीट कर चुके हैं या इन दोनों साइट पर आपका कोई अकाउंट ही नहीं है तब भी डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है। ऐसा अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वरमोन्ट और ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड के शोधकर्ताओं ने दावा किया है।

शोध के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करता है या कभी अकाउंट भी नहीं बनाता है, तो ऑनलाइन पोस्ट के शब्दों से उसके दोस्तों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर ली जाती है जो 95 फीसदी तक सही साबित होती है।

एक शोधकर्ता के मुताबिक, यह सिगरेट पीने की तरह है जो साथ वाला पीता हो या नहीं फिर भी उसे प्रभावित करती है। शोधकर्ताओं ने 13,905 ट्विटर उपयोगकर्ता के तीन करोड़ से ज्यादा ट्वीट पर शोध किया है। इनसे नौ अन्य यूजर से संबंधित पूर्वानुमान मिले हैं और वह 90 फीसदी सही साबित हुए।

शोधकर्ता जेम्स बैग्रो ने बताया, ‘जब फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साइन-अप करते हैं तो उपयोगकर्ता को लगता है कि वह सिर्फ अपनी जानकारी साझा कर रहा है, लेकिन वह अनजाने में अपने दोस्तों की जानकारी भी दे देता है।’ यूनिवर्सिटी ऑफ वरमोन्ट के पूर्व शोधकर्ता लुईस मिशेल ने बताया कि सोशल मीडिया पर कुछ भी छिपाया नहीं जा सकता।