शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की स्मारक स्थली गोरखपुर में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंडलीय कारागार में आयोजित कार्यक्रम….

गोरखपुर. शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की स्मारक स्थली गोरखपुर में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंडलीय कारागार में आयोजित कार्यक्रम में 25 शहीदों के परिजनों का सम्मान किया। इस दौरान योगी ने कहा कि, पीएम की प्रेरणा से 16 जनवरी से 22 जनवरी तक शहीद सम्मान समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया है। सपा-बसपा गठबंधन पर वार करते  उन्होंने कहा कि, वर्तमान में देश को जाति के नाम पर बांटने का कुत्सित प्रयास हो रहा है, जो राष्ट्र के लिए ठीक नहीं है।

सीएम ने कहा कि, एक सैनिक और संत की एक जैसी गति होती है। मातृभूमि के लिए खुद को समर्पित कर सूर्य लोक को प्राप्त होते हैं। जिन्होंने देश की रक्षा और देश की आजादी के लिए अपना बलिदान दिया, उन्हें नमन और उनके परिजनों का सम्मान करता हूं। मुझे लगता है कि सभी देशवासियों के अंदर एक वीर सैनिक की तरह का भाव रखना चाहिए।

सीएम ने कहा कि, 19 दिसंबर को इसी जेल में शहीद रामप्रसाद बिस्मिल को फांसी दी गई थी। शाहजहांपुर में ठाकुर रोशनसिंह के गांव जाने का अवसर मिला। वहां पर आज भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है.। गोरखपुर जेल में शहीद स्थली तक जाने का मार्ग जेल प्रशासन ने आमलोगों के बंद कर दिया था। उसे खुलवाया गया है। जिससे छात्र उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें।

सीएम ने कहा कि, आजादी से बढ़कर कुछ नहीं हो सकता। लेकिन जाति के नाम पर लोगों को बाटने का जो कुत्सित प्रयास हो रहा है, ये देश के लिए ठीक नहीं है।भारत केवल राष्ट्र नहीं है, एक जीता-जागता देश है। इस देश की आजादी के लिए जिन्होंने अपना सर्वस्व न्योछावर किया, उस देश में ऐसे महापुरुषों को नमन करते हैं।

योगी ने कहा कि, 1973 से वन रैंक वन पेंशन की मांग उठ रही थी। मोदी जी प्रधानमंत्री बने तो ये लागू हुई। दीपावली मनाने के लिए प्रधानमंत्री पाकिस्तान की सीमा पर जाते हैं। हम युद्ध के पक्षधर नहीं हैं. लेकिन कोई युद्ध हम पर थोपेगा तो हम चुप नहीं बैठेंगे। हम और हमारे सैनिक मुहतोड़ जवाब देंगे। डिफेंस कॉरिडोर यूपी को मिला है। हम फरवरी में पीएम के हाथों उसका काम शुरू कर देंगे। हजारों युवाओं को नौकरी मिलेगी। सेना, पुलिस और किसी भी फोर्स का जवान शहीद होता है तो हमने परिवार को 25 लाख रुपए के साथ परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा कर चुके हैं।