अब हर राशनकार्ड धारक को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन….

सस्ता राशन के साथ ही अब हर राशनकार्ड धारक को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन भी मिलेगा। अभी तक केवल अंत्योदय कार्डधारक ही उज्ज्वला के लिए पात्र थे। खाना पकाने के स्वच्छ ईंधन (एलपीजी सिलेंडर) को हर घर तक पहुंचाने के लिए सरकार ने ये बड़ा निर्णय लिया है।

उज्ज्वला योजना की शुरुआत में (मई 2016) सामाजिक आर्थिक व जातिगत (एसईसीसी) जनगणना की सूची में दर्ज लोगों को मुफ्त कनेक्शन देकर हुई थी। इस वर्ष अप्रैल में सरकार ने बदलाव कर अंत्योदय, एससी-एसटी, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों समेत कई अन्य श्रेणी में उज्ज्वला का लाभ दिया। एचपीसीएल के डीजीएम (एलपीजी) प्रणव कुमार सिन्हा बताते हैं कि सरकार ने पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारकों को भी उज्ज्वला के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाने का निर्णय लिया है।

कार्डधारक नजदीकी एजेंसी पर जाएं

एचपीसीएल के उपप्रबंधक गुरुदीप सिंह चावला बताते हैं कि कार्डधारक को राशनकार्ड में दर्ज 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी सदस्यों का आधार कार्ड, महिला मुखिया का बैंक खाता की कॉपी, फोटो आदि निकटतम गैस एजेंसी (किसी भी गैस कम्पनी) पर देना होगा। इसके साथ ही एक 14 बिंदुओं का घोषणा पत्र भरना होगा कि उनके पास पूर्व में कोई कनेक्शन नहीं है। बस इतनी प्रक्रिया के साथ ही कनेक्शन मिल जाएगा। गुरुदीप सिंह बताते हैं कि यही नहीं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को कनेक्शन देने के लिए कैम्प लगाए जाएंगे।

पैसा नहीं तो पांच किलो का लें सिलेंडर

उज्ज्वला गैस कनेक्शन के बाद रिफिल भराने में आ रही दुश्वारियां भी अब दूर होंगी। कम व छोटी पूंजी वाले ऐसे उज्ज्वला उपभोक्ताओं के घर सिलेंडर की आपूर्ति जारी रहे, इसके लिए सरकार ने उन्हें पांच किलो के सिलेंडर का विकल्प दिया है। यानी अब उज्ज्वला गैस उपभोक्ता 14.2 किलो के बड़े गैस सिलेंडर की जगह पांच किलो के छोटे गैस सिलेंडर ले सकते हैं। पांच किलो के घरेलू गैस सिलेंडर पर निर्धारित सब्सिडी भी उज्ज्वला उपभोक्ताओं के बैंक खातों में जाएगी।