भारत को दूसरा झटका लगा, केएल राहुल हुए बोल्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Test Series 2018) के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार (15 दिसंबर) को अपनी पहली पारी में 326 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 277 रनों के साथ की। टिम पेन (38) और पैट कमिंस (19) ने संयम से बल्लेबाजी की। हालांकि वह ज्यादा देर टिक नहीं पाए और पवेलियन लौट लिए। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को 300 से पहले सिमटने से बचाया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस हैरिस ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 141 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए। एरोन फिंच ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली। ट्रेविस हेड ने 58 रनों का पारी खेली। भारत के लिए इशांत शर्मा ने चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो सफलताएं मिलीं।

10: 35 AM: लंच ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है। दूसरे सत्र का पहला ओवर जोश हेजलवुड ने मेडन कराया। लंच से पहले भारत ने पहला विकेट मुरली विजय के रूप में गंवा दिया है. अब चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए हैं. पुजारा ने पहले टेस्ट में शतक और अर्धशतक लगाया था. उन पर बड़ी जिम्मेदारी है।

09:35 AM: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार शुरुआत की। पहले सत्र में मिचेल स्टार्क की अंतिम गेंद को मुरली विजय ड्राइव करने गए और पैड और बैट के बीच खाली जगह रह गई. गेंद ने उनकी गिल्लियां उड़ा दीं। भारत को बराबरी करने के लिए 320 रन बनाने हैं।

09: 55 AM: भारत को पहले सत्र में ही झटका लग गया है। मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिला दी है। स्टार्क की गेंद पर मुरली विजय बोल्ड हुए। बिना खाता खोले उन्हें पवेलियन लौटना पडा़। भारत ने पहला विकेट केवल छह रन के योग पर गंवा दिया. इसके साथ ही लंच ब्रेक हो गया है। 3 ओवर में भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 6 रन है।

09: 40 AM: भारत की पहली पारी शुरू हो गई है. मुरली विजय और केएल राहुल बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आ गए हैं। मिचेल स्टार्क पहला ओवर कर रहे हैं।

09: 38 AM: इस सीरीज में नाथन लॉयन ऐसे इकलौते ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं जो अभी तक आउट नहीं हुए हैं। उनका स्कोर रहा है- 24*, 38*, 9*

09: 30 AM: इशांत शर्मा ने पहले मिचेल स्टार्क को पवेलियन भेजा। उसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर जोश हेजलवुड को पवेलियन की राह दिखाई। ऋषभ पंत ने मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के शानदार कैच लपके। ऑस्ट्रेलियाई पारी 326 रनों पर सिमटी। नाथन लॉयन 9 रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 326/10 (108.3 ओवर)

09: 20 AM: पैट कमिंस और टिम पेन के बीच 59 रन की साझेदारी हुई थी। इसकी बदौलत ही मेजबान टीम ने 300 रन का आंकड़ा पार कर लिया। पहले विकेट पर शतकीय साझेदारी के बाद यह पारी की दूसरी अर्धशतकीय साझेदारी थी।

09: 13 AM: पैट कमिंस के बाद कप्तान टिम पेन भी जल्दी आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह ने टिम पेन को अपना एलबीडब्ल्यू आउट किया। पेन ने रिव्यू लिया, लेकिन वो भारत के पक्ष में रहा। टिम पेन ने 89 गेंदों पर 38 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके भी लगाए. क्रीज पर नाथन लॉयन और मिचेल स्टार्क हैं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 315 रन है।

09: 05 AM: उमेश यादव ने भारत को सातवीं सफलता दिलाई। पैट कमिंस 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 105 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 310 रन हो गया है। नए बल्लेबाज के तौर पर मिचेल स्टार्क आए हैं।

08: 40 AM: पैट कमिंस और टिम पेन के बीच 50 रनों का पार्टनरशिप हो गई है। भारतीय गेंदबाजों को अपना दबाव बनाने के लिए इस साझेदारी को जल्दी तोड़ना होगा।

08: 38 AM: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर को पैट कमिंस और टिम पेन ने 300 तक पहुंचाया दिया है। ऑस्ट्रेलिया के पास अभी चार विकेट बाकी हैं। मेजबान टीम का टारगेट 350 या उससे अधिक रन बनाने का होगा। भारतीय गेंदबाजों को विकेट जल्द गिराने होंगे।

08:30 AM: कप्तान टिम पेन और पैट कमिंस काफी संभल कर खेल रहे है। दोनों सिर्फ कमजोर गेंदों को ही अपना निशाना बना रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन के पास पहुंच गई है.

07:50 AM: भारत की तरफ से गेंदबाजी करने मोहम्मद शमी आए हैं। सामने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन हैं।

07:50 AM: टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया है। कल के नाबाद बल्लेबाज टिम पेन और पैट कमिंस क्रीज पर आ चुके हैं।