भारत को पहली सफलता मिली, फिंच पवेलियन लौटे…

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच पर्थ में खेला जा रहा है। एडिलेड टेस्ट की गलतियों से सबक लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी शुरुआत की। एरोन फिंच और मार्कस हैरिस दोनों अर्धशतक जड़कर क्रीज पर बने हुए हैं. दोनों खिलाड़ियों ने टीम को सतर्क शुरुआत दिलाई है। वहीं, भारतीय गेंदबाजों को अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है। अगर भारत को मैच पर अपनी पकड़ बनानी है तो उन्हें विकेट निकालने होंगे। बता दें 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट भारत ने 31 रनों से जीता था। इस तरह सीरीज में भारत 1-0 की बढ़त ले चुका है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पर्थ में नए बने ऑप्टस स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस स्टेडियम में पहली बार टेस्ट मैच खेला जा रहा है। पिच क्यूरेटर ने बताया था कि यह पिच वाका की तरह तेज और उछालभरी हैं। मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम में इस मैच के दो बदलाव हुए हैं। आर अश्विन और रोहित शर्मा की जगह हनुमा विहारी और उमेश यादव को इस मैच में मौका मिला है। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम ने इस मैच में पिछले मैच की ही टीम रखी है

11:45 AM : जब भी ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की है, वह ‘घर’ में सिर्फ 6 टेस्ट मैच हारी है। 1996 से ऐसा सिर्फ एक ही बार हुआ है।

11:40 AM : एरोन फिंच का विकेट गिरने के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज थोड़ा संभल कर खेल रहे हैं। पिछली 24 गेंदों पर सिर्फ 1 रन ही गया है। मार्कस हैरिस का साथ क्रीज पर उस्मान ख्वाजा निभा रहे हैं। 41 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 115 रन हैं।

11:18 AM : भारत को पहली सफलता मिली। जसप्रीत बुमराह ने एरोन फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट किया। फिंच ने 105 गेंदों में 50 रन बनाए। अपनी पारी में फिंच ने 6 चौके जड़े। ऑस्ट्रेलिया ने पहला विकेट 112 रन पर गंवाया।

11:12 AM : मार्कस हैरिस के बाद एरोन फिंच का अर्धशतक भी पूरा हो गया है। भारतीय गेंदबाज अब दबाव में नजर आ रहे हैं। 35 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 112 रन हो गया है।

11:05 AM : ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे हुए। एरोन फिंच (38) और मार्कस हैरिस (55) रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय गेंदबाजों को
अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।

10:55 AM : मार्कस हैरिस ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। 29.4 ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर चौका लगाकर वह 49 रन पर पहुंचे. इसके बाद उन्होंने अगली गेंद पर एक रन लेकर करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी अच्छी है। भारतीय गेंदबाज अब भी विकेट की तलाश में हैं।

09:55 AM : पर्थ टेस्ट के पहले दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 26 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 66 रन बना लिए हैं। एरोन फिंच (28) और मार्कस हैरिस (36) रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय गेंदबाजों को अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।

09:50 AM : 25 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 64 रन है। एरोन फिंच (28) और मार्कस हैरिस (35) पर खेल रहे हैं। भारतीय गेंदबाजों को सफलता नहीं मिल पा रही है। मेहमान टीम पर दबाव बढ़ रहा है।

09:30 AM: एरोन फिंच और मार्कस हैरिस भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बना रहे हैं। इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के आने के बाद रन ज्यादा नहीं बन पा रहे हैं, लेकिन भारत को अपनी पकड़ बनाने के लिए विकेट निकालना होगा।

09:00 AM: 16 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 54 रन बना लिए है। एरोन फिंच और मार्कस हैरिस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। मेजबान टीम के यह अच्छी शुरुआत है।

08:40 AM: एरोन फिंच और मार्कस हैरिस की जोड़ी ने पहले 10 ओवर में 37 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के दोनों खिलाड़ियों ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी है।

08:35 AM: भारत ने पहला बदलाव किया। ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव गेंदबाजी करने आए हैं। भारत को अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है।

08:30 AM: इस साल टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद शमी और रविंचद्रन अश्विन 38 विकेटों के साथ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

08:20 AM: भारत ने आखिरी बार पहले बल्लेबाज नहीं करते हुए भारत से बाहर 2010 में टेस्ट मैट जीता था। भारत ने कोलंबो में श्रीलंका खिलाफ पहले बल्लेबाजी नहीं करते हुए टेस्ट मैच जीता था। इस मैच में भारत ने 257 रनों का टारगेट पूरा किया था।

08:15 AM: 3 या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने एशिया से बाहर सिर्फ एक बार 2-0 की बढ़त ली है। इससे पहले 1986 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 की लीड ली थी।

08:10 AM: उमेश यादव ने जनवरी 2012 में पर्थ के मैदान पर 93 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।

08:00 AM: तीसरी बार भारत किसी टेस्ट मैच में 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है। इससे पहले भारत पर्थ में ही वाका पर चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 2017 में ऐसा हुआ था।

07:50 AM: ऑस्ट्रेलियाई पारी शुरू हो चुकी है। क्रीज पर ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी आरोन फिंच और मार्कस हैरिस मौजूद है। भारत की तरफ से गेंदबाजी की कमान इशांत शर्मा ने संभाली है।

07:45 AM: दोनों टीम का राष्ट्रगान शुरू हो चुका है।

07:35 AM: ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड

भारत की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव

07:30 AM: भारतीय टीम में इस मैच के लिए दो बदलाव हुए हैं। रोहित और अश्विन की जगह हनुमा विहारी और उमेश यादव को इस मैच में मौका मिला है।

07:25 AM: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।