रुझानों में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP election 2018 या फिर Madhya pradesh vidhan sabha chunav result 2018) के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। राज्य की सभी 230 सीटों पर कुल 2899 उम्मीदवार उतारे गए थे। सुबह आठ बजे से मतगणना की शुरुआत हो चुकी है। यह मतगणना 51 जिलों में होगी और लगभग 1200 सीसीटीवी की निगरानी में होगी।

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) समेत कई दिग्गजों ने चुनाव प्रचार किया था। वहीं, कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी (Rahul Gandhi), ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) आदि नेताओं ने कैंपेनिंग की थी। बता दें कि राज्य के भिंड जिले के महगांव सीट पर सबसे अधिक 34 और पन्ना जिले की गुन्नौर सीट पर सबसे कम 4 उम्मीदवार मैदान में थे। राज्य की 230 सीटों में से 47 सीटें एसटी और 35 एससी के लिए रिजर्व हैं।

रुझानों से साफ है राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है- सचिन पायलट

राजस्थान कांग्रेस प्रदेशाध्याक्ष सचिन पायलट ने कहा कि रुझानों से यह साफ है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। पिछले बार हमारे पास 21 सीटें थी। हमें अंतिम आंकड़ों का इंतजार करना चाहिए। कांग्रेस नेतृत्व और विधायक यह फैसला करेंगे कि किसे क्या भूमिका दी जाएगी।

MP election result 2018: रुझानों के अनुसार, कांग्रेस 111 सीटों पर आगे

मध्य प्रदेश के रुझानों बीजेपी 108 पर आगे और वहीं, कांग्रेस 111 पर आगे। यह आंकड़े रुझान के अनुसार है।

MP election result: कमलनाथ ने दिया ये बयान

रुझानों में कांग्रेस को बढ़त के बीच कांग्रेस के कमलनाथ ने कहा कि यह रुझान हैं लेकिन मुझे पूरी तरह से विश्वास है कि हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा। #MadhyaPradeshElections

MP vidhan sabha chunav 2018 live updates: रुझानों में कांग्रेस 110 सीटों पर आगे

MP Vidhan Sabha Chunav 2018: इस समय मध्य प्रदेश में रुझानों में कांग्रेस 110 सीटों पर आगे है। वहीं, बीजेपी को 96 सीटों पर बढ़त है।

MP election result 2018: रुझानों में सतना सीट से कांग्रेस के सिद्धार्थ आगे

MP election result: वार्ता के अनुसार, रुझानों में मध्यप्रदेश की सतना विधानसभा सीट से कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीएसपी के पुष्कर सिंह तोमर से लगभग 180 मतों से आगे।

MP election 2018 result: रुझानों में टिमरनी से बीजेपी के संजय शाह आगे

MP election 2018 result: वार्ता के अनुसार,रुझानों मेंमध्यप्रदेश की टिमरनी विधानसभा सीट से भाजपा के संजय शाह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अभिजीत शाह से आगे।

MP election 2018: बीजेपी 89 और कांग्रेस 107 पर आगे

रुझानों के अनुसार, बीजेपी इस समय 89 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा कांग्रेस 107 सीटों पर आगे चल रही है। बसपा 5 और अन्य छह पर आगे चल रही है।

रुझानों के अनुसार, बीजेपी 52 और कांग्रेस 58 पर आगे चल रही है

मध्य प्रदेश के रुझानों के अनुसार, बीजेपी इस समय 52 पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस 58 पर आगे चल रही है। बसपा 3 पर और अन्य दो पर आगे चल रही है। यह सभी आंकड़ें रुझानों के अनुसार है।

Madhya Pradesh election 2018: दिग्विजय सिंह बोले- अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी

दिग्विजय सिंह बोले- अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, मुझे भरोसा है कि एमपी में इस बार कांग्रेस सरकार आएगी

Madhya Pradesh election updates live: रुझानों में बीजेपी 26 और कांग्रेस 24 पर आगे

मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 26 और कांग्रेस 24 पर आगे चल रही है। वहीं, बहुजन समाज पार्टी एक पर और अन्य एक पर आगे चल रही है।

शुरुआती रुझानों में बीजेपी 10 और कांग्रेस 11 पर आगे

मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस में टक्कर है। बीजेपी अभी 10 और कांग्रेस 11 पर आगे।

MP election result update: शुरुआती रुझानों में बीजेपी 2 पर और कांग्रेस एक पर आगे

मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 2 पर और कांग्रेस एक पर आगे। यहां बता दें कि यह शुरुआती रुझान हैं और बदल सकते हैं।

MP election result 2018 live updates: राज्य में काउंटिंग की शुरुआत हुई

मध्य प्रदेश में सुबह आठ बजते ही काउंटिंग की शुरुआत हो गई है।

mp chunav result 2018: डाक मतपत्र गडबडी मामले में पोस्टमास्टर सहित दो हिरासत में

वार्ता के अनुसार, मध्यप्रदेश के भिंड जिले के लहार में संचालित पोस्ट ऑफिस में डाक मत्रपत्रों में हेराफेरी के मामले में सोमवार को पुलिस ने पोस्टमास्टर सहित दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

MP chunav result 2018: 2899 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

इस चुनाव में कुल 5,04,95,251 मतदाताओं में से 3,78,52,213 मतदाताओं यानी 75.05 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतगणना के साथ ही 1,094 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा, जिनमें से 2,644 पुरूष, 250 महिलाएं एवं पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

Madhya pradesh assembly result 2018: जानिए किस पार्टी ने उतारे कितने उम्मीदवार

भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिये छोड़ी है। आम आदमी पार्टी (आप) 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 227, शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी (सपा) 52 सीटों पर चुनावी मैदान में है।

MP election result 2018: औसतन 22 राउंड में होगी मतगणना

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने बताया मतगणना औसतन 22 राउंड में पूर्ण होगी। अधिकतम 32 राउण्ड मतगणना इदौर-5 विधानसभा क्षेत्र में होगी, जबकि न्यूनतम 15 राउंड मतगणना अनूपपुर जिले की कोतमा विधानसभा सीट में होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए रिजर्व कर्मियों सहित लगभग 15,000 अधिकारी-कर्मचारियों को लगाया जाएगा।

बुधनी से शिवराज और अरुण यादव की टक्कर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी परंपरागत सीट बुधनी से चुनावी मैदान में है और उनके खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव को मैदान में उतारा गया है। चौहान इस सीट से चार बार जीत चुके हैं और हर बार उन्होंने इस सीट पर अपनी जीत का अंतर बढ़ाया है।