सिर्फ इस एक फल के खाने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर…

हाई ब्लड प्रेशर एक बहुत ही घातक बीामरी है. आधुनिक जीवन में ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. लोगों में ब्लड प्रेशर हाई होने के कई कारण हो सकते हैं- जैसे वर्क प्रेशर, मानसिक तनाव, नमक और अल्कोहल का अधिक सेवन, मोटापा आदि.

दरअसल, ज्यादा नमक खाने से शरीर में ज्यादा पानी बनने लगता है, जिससे ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर का बढ़ना बेहद जानलेवा हो सकता है, क्योंकि ब्लड प्रेशर के बढ़ने से ब्लड वेसेल्स पर दबाव पड़ने लगता है. ये व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है.

लेकिन अपनी डाइट में सिर्फ केला शामिल कर आप अपने ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं. दरअसल, केले में पोटैशियम और ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद तरल पदार्थों को बैलेंस करता है. इससे किडनी को शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए पोटैशियम बहुत जरूरी है और केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. इसके अलावा केला शरीर में नमक के सेवन से होने वाले बुरे प्रभाव को बैलेंस कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि नमक के अधिक सेवन से ब्लड स्ट्रीम में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है. इससे किडनी से टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं. लेकिन पोटैशियम युक्त चीजों का सेवन करने से फायदा होता है.

पोटैशियम से भरपूर चीजों के सेवन से किडनी बेहतर तरीके से काम करती है, जिस वजह से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

इसके अलावा पोटैशियम के सेवन से दिल से जुड़ी मांसपेशियां भी दुरुस्त रहती हैं, जिससे दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा दूर होता है.

UK की हेल्थ गाइडलाइन ने सुझाव दिया है कि हर किसी को हेल्दी डाइट के जरिए दिनभर में लगभग 3,500 मिलीग्राम पोटैशियम का सेवन करना चाहिए.

बता दें, एक केले में 350 और 450 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है. अगर आप भी ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो केले के सेवन से आपको बहुत फायदा होगा.