UPTET result 2018: यूपी टीईटी परीक्षा का परिणाम दो चरणों में जारी होगा

UPTET result 2018: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) का परिणाम दो चरणों में जारी किया जाएगा। पहले प्राथमिक स्तर, फिर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम जारी होगा।  संशोधित उत्तरमाला आज जारी होगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम चार या पांच दिसंबर तथा उच्च प्राथमिक का आठ दिसंबर तक जारी होने की उम्मीद है।

परीक्षा कराने वाले परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी टीईटी के परिणाम सहित अन्य तैयारियों के सिलसिले में बैठक के लिए लखनऊ गए हुए हैं। प्राथमिक स्तर का परिणाम इसलिए पहले जारी किया जाएगा, क्योंकि आगामी शिक्षक भर्ती इसी परिणाम के आधार पर होनी है।

UPTET 2018: आज जारी होगी फाइनल आंसर की, इन दो तारीख में जारी हो सकते हैं नतीजे

आपत्तियों के बाद संशोधित की गई टीईटी की उत्तर कुंजी शुक्रवार को जारी की जाएगी। प्राइमरी स्तर पर पांच प्रश्नों के उत्तर बदलने या उसके दो विकल्प सही होने का अनुमान है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर ने 22 नवंबर को उत्तर कुंजी जारी कर परीक्षार्थियों से साक्ष्य सहित ऑनलाइन आपत्तियां ली थीं। परीक्षार्थियों की ओर से चार हजार से अधिक आपत्तियां दाखिल की गई हैं। विशेषज्ञों की कमेटी बनाकर आपत्तियों का निस्तारण करवाया जा रहा है। विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर उत्तर कुंजी को संशोधित कर जारी किया जाएगा। बता दें कि 18 नवंबर को यह परीक्षा पूरे प्रदेश में दो पालियों में हुई थी।