यूपी: अब वृद्ध लोग व्हील चेयर से लगा सकेंगे गिरिराज परिक्रमा

उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित गिरिराज पर्वत की सप्त कोसीय (लगभग 22 किमी) परिक्रमा लगाने के इच्छुक वृद्ध व अशक्त व्यक्तियों को व्हील चेयर की सुविधा देने के लिए श्रीनिवास विमला देवी ट्रस्ट ने एक नई पहल की है। जिसके अनुसार इच्छुक परिक्रमार्थी अपनी वास्तविक पहचान दिखाकर नियत स्थान से व्हील चेयर प्राप्त कर सकेंगे।

द्वारिकाधीश मंदिर से जुड़े अनुयायियों द्वारा जनसेवा के लिए स्थापित श्रीनिवास विमला देवी ट्रस्ट द्वारा लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए मंदिर के अधिकारी श्रीधर चतुर्वेदी ने बताया कि जो व्यक्ति बीमारी, उम्र अथवा किसी अन्य प्रकार की कमजोरी के कारण गिरिराज जी की परिक्रमा पैदल नहीं लगा पाते हैं उनके लिए यह सेवा प्रारम्भ की जा रही है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा परिक्रमा की व्यवस्था सुधार के लिए एक मामले में दिए गए निर्णय के अनुसार अब परिक्रमा मार्ग में वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसलिए अब अशक्त परिक्रमार्थियों को व्हील चेयर पर परिक्रमा लगा पाना संभव हो सकेगा।

श्रीधर चतुर्वेदी ने आगे बताया कि जरूरतमंद श्रद्धालु गोवर्धन में चकलेश्वर मोहल्ले में पहुंचकर राधारमण मंदिर के निकट स्थित डॉ. भरत दीक्षित के ‘चिकित्सा निकेतन’ से व्हील चेयर प्राप्त कर सकते हैं जो परिक्रमा समाप्त करने के पश्चात तय समय के भीतर वापस वहीं जमा करनी होगी।