INDvsAUS: अंतिम T20 में भारत ने आॅस्ट्रेलिया को 6 विकेट हराया, 1-1 से बराबर रही सीरीज

भारत ने आॅस्ट्रेलिया को सिडनी में खेले गए आखिरी टी20 मुकाबले में 6 विकेट से हरा दिया। इस तरह तीन मैचों की यह टी20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई। ब्रिस्बेन में खेले गए पहले मुकाबले में भारतीय टीम को 4 रन से हार का सामना करना पड़ा था और सीरीज का मेलबर्न में खेला गया दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

आॅस्ट्रेलिया ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए। जिसके जवाब में भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली की नाबाद 61 रनों की अर्धशतकीय पारी और शिखर धवन के तेज तर्रार 41 रनों की मदद से 19.4 ओवर मे 4 विकेट पर 168 रन बनाकर लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 23 और केएल राहुल ने 14 रन बनाए।

रिषभ पंत बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे। विराट ने 41 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से टी20 में अपना 19वीं अर्धशतकीय पारी खेली। दिनेश कार्तिक 22 रन बनाकर नाबाद लौटे। शिखर धवन को ‘प्लेयर आॅफ द सीरीज’ और क्रुणाल पंड्या को ‘प्लेयर आॅफ द मैच’ चुना गया।

इससे पहले आॅस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। कप्तान आरोन फिंच और डीआर्सी शॉर्ट ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की। इसी स्कोर पर आरोन फिंच 28 बनाकर कुलदीप यादव के शिकार बने। क्रुणाल पंड्या ने उनका कैच लपका। इसके बाद क्रुणाल पंड्या ने गेंदबाजी में कमाल करते हुए एक के बाद एक चार विकेट विकेट झटककर आॅस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। उन्होंने डीआर्सी शॉर्ट (33), ग्लेन मैक्सवेल (13), बेन मैकडेरमॉट (0) और एलेक्स कैरी (27) के विकेट झटके।

आॅस्ट्रेलिया का स्कोर देखते ही देखते बिना विकेट के 68 रन से 5 विकेट पर 119 रन हो गया। क्रिस लिन छठे विकेट के रूप में 13 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने रन आउट किया। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (25) और नाथन कुल्टर नाइल (13) ने 7वें विकेट के लिए 34 रन जोड़कर आॅस्ट्रेलिया को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

4:20 PM: रिषभ पंत बिना खाता खोले ही एंड्रयू टॉय की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। अब विराट कोहली और दिनेश कार्तिक के कंधों पर भारत को लक्ष्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी है।

4:18 PM: ग्लेन मैक्सवेल ने केएल राहुल को नाथन कुल्टर नाइल के हाथों कैच आउट कराकर भारत के तीसरे विकेट का पतन किया। राहुल ने 20 गेंदों का सामना करते हुए 1 छक्के की मदद से 14 रन बनाए।

4:13 PM: 11वें ओवर की समाप्ति पर भारत ने दो विकेट गंवाकर 102 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 20 और लोकेश राहुल 13 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत को जीत के लिए 48 गेंद में 63 रन और बनाने हैं।

4:06 PM: 10वें ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 92/2 है। विराट कोहली 14 और केएल राहुल 9 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को जीत के लिए 60 गेंदों में 73 रनों की जरूरत है।

3:54 PM: सातवें ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 67/2 है। एडम जम्पा ने रोहित शर्मा को 23 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर भारत के दूसरे विकेट का पतन किया। इससे पहले मिशेल स्टार्क ने शिखर धवन को 41 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पगबाधा आउट कर पवेलियन लौटाया था। अब केएल राहुल और विराट कोहली की जोड़ी क्रीज पर है।

3:50 PM: छठे ओवर की समाप्ति पर भारत ने शिखर धवन का विकेट गंवाकर 67 रन बना लिए हैं। मिशेल स्टार्क ने शिखर धवन को पगबाधा आउट कर भारत को पहला झटका दिया। धवन ने आउट होने से पहले 22 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 41 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर उतरे हैं। रोहित शर्मा 23 रन बनाकर खेल रहे हैं।

3:40 PM: भारत ने 5वें ओवर की समाप्ति पर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 22 और शिखर धवन 37 रन बनाकर क्रीज पर हैं। आॅस्ट्रेलिया के लिए अब तक नाथन कुल्टर नाइल और मिशेल स्टार्क ने 2 2 ओवर डाले हैं। मार्कस स्टोइनिस ने 1 ओवर की गेंदबाजी की है। जिसमें भारतीय बल्लेबाजों ने 2 छक्के और 2 चौकों की मदद से 22 रन जुटाए।

3:24 PM: रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने 165 रनों के लक्ष्य का पीछा शुरू कर दिया है। पहले दो ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 12 रन है। नाथन कुल्टर नाइल और मिशेल स्टार्क ने आॅस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली है।

2:40PM: ऑस्ट्रेलिया को लगा पांचवा झटका। क्रुणाल पांड्या ने केरी के रूप में लिया अपना चौथा विकेट। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 120 रन के पार।

2:26PM: ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट मैक्सवेल के रूप में गिरा। यह विकेट भी क्रुणाल पांड्या ने लिया। क्रुणाल अबतक इस मैच में अबतक 3 विकेट ने चुके हैं।

2:15PM: ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 11 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकासन पर 79 रन हुआ।

2:10PM: क्रुणाल पांड्या ने भारत को दिलाई लगातार दो सफलता। शॉर्ट और मैकडर्मॉट को पवेलियन वापस भेजा। केरी अपना खाता भी नहीं खोल सके और इसी के साथ मैच पर भारत की पकड़।

2:02PM: 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने विकेट लिया। आरोन फिंच 28 रन के निजी स्कोर पर आउट। क्रुणाल पांड्या ने लिया कैच।

2:02PM: 8वें ओवर में रोहित शर्मा ने क्रुणाल पांड्या की पहली गेंद पर ही आरोन फिंच का कैच ड्रॉप कर दिया।

2:02PM: 7वें ओवर में कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए आए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 रन के पार।

2:02PM: 5 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 41 रन हो गया है। फिंच और शॉर्ट ने कई शानदार शॉट्स खेले।

2:02PM: चौथे ओवर में कप्तान विराट ने गेंद बुमराह को थमाई। बुमराह से विकेट की उम्मीद।

2:02PM: दो ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 16 रन हुआ। फिंच 7 रन और शॉर्ट 6 रन के निजी स्कोर पर पहुंचे।

1:26PM: पहले ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 8 रन हुआ।

1:20PM: ऑस्ट्रेलिया पारी शुरू। डार्सी शॉर्ट और आरोन फिंच क्रीज पर।

1:10PM: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में दो साल बाद मिशेल स्टार्क की वापसी हो रही है।

भारत प्लेइंग इलेवनः रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली(c), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत(wk), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवनः आरोन फिंच(c), डी आर्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, बेन मैकडर्मॉट, एलेक्स केरी(wk), मिशेल स्टार्क, एंड्रयू टाई, एडम ज़म्पा, नाथन कूल्टर-नाइल