वजन कम करने के लिए अच्छे हैं ये 4 नेगेटिव कैलोरी फूड

अगर आप वजन कम करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और वजन कम करने के लिए डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक सब कर रहे हैं तो नेगेटिव कैलोरी फूड के बारे में भी जान लें। खाने की इन चीजों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमें लो कैलोरी होती है और खाने के बाद ये कैलोरी को बर्न करते हैं। नेगेटिव कैलोरी फूड में पानी की मात्रा और फाइबर ज्यादा होता है। ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और क्योंकि इनमें फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है। ब्रोकली, तरबूज, खीरा, सेब, टमाटर कुछ ऐसे उदाहरण हैं जिन्हें हम नेगेटिव कैलोरी फूड कह सकते हैं। आइए जानें नेगेटिव कैलोरी फूड के बारे में:

1.सेब: सेब में बहुत सा फाइबर होता है और यही नहीं ये कैलोरी में भी काफी लो है। 100 ग्राम सेब से हमें 50 कैलोरी मिलती है। इसमें पेक्टीन (pectin) होता है जो वजन कम करने में काफी सहायक है। इसके अलावा यह पाचन शक्ति को भी सही रखता है।

ऐसे बिना जिम जाए होगा वजन कम, पढ़ें टिप्स

2.ब्रोकली: ब्रोकली भी फाइबर का अच्छा सोर्स है। इसे एक तरह से हम सुपरफूड भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर दोनों होते हैं।

3.तरबूज: तरबूज में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है। यही वजह है कि यह आपकी बॉडी को डिटॉक्सी फाई कर देता है। इसके अलावा तरबूज में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और लाइकोपिन होता है जो हार्ट के लिए अच्छा है। ये पोषक तत्व ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और इम्युनिटी भी इंप्रूव करता है।

सूप पिएंगे तो जादुई तरीके से वजन घटेगा

4.पालक: पालक में विटामिन के और ए होता है। इसके अलावा इसमें दूसरे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। पालक में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीआक्सीडेंट का काम करता हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के अलावा दिल की बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। पालक के रस में गाजर का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम होती है।