आयरलैंड को 52 रन से हराकर भारत सेमीफाइनल में

विंडीज में खेले जा रहे छठे महिला टी20 विश्व कप में ग्रुप बी के मुकाबले में भारत ने मिताली राज (51 रन) और बाद में लेफ्ट-आर्म स्पिनर राधा यादव (25 पर 3) की उम्दा गेंदबाजी से आयरलैंड (India beat to Ireland by 52 runs) को 52 रन से हरा दिया. यह भारत की लीग राउंड में लगातार तीसरी जीत रही. और इसी के साथ ही भारत ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल (Indian women reach in to Semifinal) में प्रवेश कर लिया. भारत ने बैटिंग का पहले न्योता पाकर कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 145 रन बनाए, जवाब में, आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 93 रन ही बना सकी. मिताली राज (Mithali raj) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

इससे पहले भारत ने अनुभवी ओपनर मिताली राज (51 रन) की अर्धशतकीय पारी से आयरलैंड के सामने जीत के लिए 146 रन का लक्ष्य रखा है. आखिरी ओवरों के दौरान भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. नतीजा यह रहा कि कोटे के 20 ओवरों में भारतीय टीम 6 विकेट पर 145 रन ही बना सकी. भारत के लिए दूसरा बेस्ट स्कोर दूसरी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (33) का रहा.

विकेट पतन: 67-1 (मंधाना, 9.6), 107-2 (रॉड्रिगुएज, 14.3), 116-3  (हरमनप्रीत, 15.3), 127-4 (कृष्णामूर्ति, 17.2), 133-5 (मिताली, 18.3),  143-6 (हेमलता, 19.4)

शुरुआती छह ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों का वनडे अंदाज ज्यादा देखने को मिला था. हालांकि, यह पिच भी थोड़ी धीमी रही. गेंद काफी नीची भी रह रही थी. नतीजा यह रहा कि भारत के 4 ओवर की समाप्ति पर 16 ही रन थे. पांचवें ओवर मंधाना ने चौका और मिताली ने छक्का जड़ते हुए 11 रन जरूर बटोरे, तो पावर प्ले के आखिरी और छठे ओवर में मिताली ने 3 चौके जड़ते हुए 15 रन बटोरे. इस कोशिश से भारत पावर-प्ले में शुरुआती नुकसान की थोड़ी सी भरपाई करते हुए 42 रन बनाने में कामयाब रहा. तब मिताली के 20 गेंदों पर 18 और मंधाना के 17 गेंदों पर 21 रन थे.

कहानी 15वें ओवर में रॉड्रिगेज का दूसरा विकेट गिरने से शुरू हुई. वह क्या आउट हुईं कि नियमित अंतराल पर विकेटों का गिरना शुरू हो गया है. एक सोलहवें ओवर को छोड़ दें, तो हर ओवर में विकेट गिरा. नतीजा यह रहा कि भारत संभावित स्कोर से काफी पीछे रह गया. भारत की पारी की 33 गेंदों में भारत ने 36 ही रन बनाए और इस दौरान अपने पांच विकेट भी गंवा दिए.

इससे पहले आयरलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग का न्योता दिया है. भारत ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया. और अरुंधति की जगह मानसी को इलेवन में जगह दी गई. भारत इस मैच में प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरा और उसने इसे सही भी साबित किया. भारतीय बालाओं ने पिछले मुकाबलों में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को मात दी थी. दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार रहीं:-

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), मिताली राज, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिगेज, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, दीप्ति शर्मा, दयालन हेमलता, राधा यादव, मानसी जोशी और पूनम यादव

आयरलैंड: लारा डेलानी (कप्तान), क्लेयर शेलिंगटन, गैबी लुइस, सेसेलिया जायस,शाउना कावानाग, किम गार्थ, एमियर रिचर्डसन,मैरी वालड्रोन,लारा मारिट्ज, लूसी ओरीली और क्लेस्टे राक