रुपये में लौटी मजबूती, 26 पैसों की बढ़त के साथ 72.06 पर खुला

अंतररारष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में मिल रही राहत का फायदा रुपये को भी मिल रहा है. गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपये ने 26 पैसों की बढ़त के साथ शुरुआत की है. इस बढ़त के साथ यह 72.05 के स्तर पर खुलने में कामयाब रहा है.

गुरुवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपये ने मजबूत शुरुआत की है. इससे पहले बुधवार को रुपया 36 पैसों की बढ़त के साथ 72.31 के स्तर पर बंद हुआ था. मंगलवार के 72.67 प्रति डॉलर के स्तर के मुकाबले यह मजबूत हुआ था.

वैश्व‍िक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी नरमी से रुपया मजबूत हुआ है. वैश्व‍िक स्तर पर कच्चे तेल की बेहतर सप्लाई और डॉलर के मुकाबले अन्य करंसी के मजबूत होने से रुपया मजबूत हुआ है.

कच्चे तेल में नरमी और रुपये में मजबूती का फायदा आम आदमी को भी मिलता है. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को तय करने में ये दोनों अहम भूम‍िका निभाते हैं. इन दोनों में राहत का फायदा पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने के तौर पर मिली है.

पिछले करीब डेढ़ महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का दौर जारी है. इससे आम आदमी को काफी राहत मिली है. उम्मीद है कि आगे भी कुछ और दिन कच्चे तेल में नरमी बरकरार रह सकती है.