WhatsApp में आएंगे ये दो नए फीचर, QR कोड और ऐड कॉन्टैक्ट्स

इंस्टैंट मैसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप में दो नए फीचर जुड़े हैं. एक फीचर पहले से मौजूद था, लेकिन अब इसे रीडिजाइन करके फिर से लाया गया है. दूसरा फीचर नया है और ये QR कोड बेस्ड है. हाल ही में इंस्टाग्राम में नेमटैग फीचर आया है जो QR कोड आधारित है यह भी फीचर कुछ ऐसा ही है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस नए फीचर के तहत वॉट्सऐप में नए कॉन्टैक्ट ऐड करने के लिए आप WhatsApp QR कोड का सहारा ले सकते हैं. QR कोड डिटेक्ट होते ही वॉट्सऐप खुद से कॉन्टैकट फील्ड को फिल करेगा और आपके ऐड्रेस बुक में वो कॉन्टैक्ट सेव हो जाएगा.

आप वॉट्सऐप पर अपना QR कोड बना सकते हैं और इसे अपने बिजनेस कार्ड पर भी लगा सकते हैं. इस फीचर में एक ऑप्शन है जिसके तहत एक बार QR कोड बनाने के बाद इसे रिवोक भी कर सकते हैं. इससे फायदा ये होगा कि इससे आपका पुराना QR कोड एक्स्पायर हो जाएगा जिसे कोई यूज नहीं कर पाएगा.

गौरतलब है कि QR कोड का य फीचर बिजनेस के लिए फायदेमंद होगा जो वॉट्सऐप के लिए इसे इंटरनेट या अपनी शॉप में लगा सकते हैं. WAbetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक यह फीचर पहले iOS में दिया जाएगा जिसके बाद एंड्रॉयड में भी मिलेगा. फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग के चरण में है और आने वाले समय में इसका अपडेट दिया जाएगा.

वॉट्सऐप Add Contact फीचर पर भी काम कर रही है जो ऐप्लिकेशन में ही कॉन्टैक्ट्स ऐड करने का ऑप्शन देगा. हालांकि यह ऑप्शन अभी भी वॉट्सऐप में है, लेकिन कंपनी इसे री डिजाइन करना चाहती है और इसे यूज करना और भी आसान हो सकता है. ऐड कॉन्टैक्ट सेलेक्ट करने पर एक नया सेक्शन दिखेगा. यहां वॉट्सऐप उस नंबर का कंट्री कोड खुद से डिटेक्ट कर लेगा आपको फोन नंबर ऐड करना है. कॉन्टैक्ट ऐड करते ही यह पता चलेगा कि वो यूजर वॉट्सऐप पर है या नहीं.