क्या किशमिश को पानी में भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है?

किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है.

किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है. किशमिश का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन एक बेहतरीन स्वाद के अलावा ये सेहत का भी खजाना है.

हालांकि, ज्यादातर लोग किशमिश को ऐसे ही खाते हैं. लेकिन किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से सेहत को कई गुना ज्यादा फायदा होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किशमिश को पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए. ऐसा करने से किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. आइए जानें किशमिश को पानी में भिगोकर खाना कितना फायदेमंद होता है…

ब्लड प्रेशर नॉर्मल करे- किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर खाने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है. दरअसल, किशमिश में मौजूद पोटेशियम शरीर में नमक की मात्रा को बैलेंस कर के ब्लड प्रेशर को नॉरमल रखने में मदद करता है.

डाइजेशन की ठीक करे-किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. डाइजेशन की समस्या को बेहतर करने के लिए 2 से 4 किशमिश को रातभर पानी में भिगा रहने दें. सुबह उठकर खाली पेट भिगोए हुए किशमिश खाएं और बचा हुआ पानी भी पी लें. ऐसा करने से बहुत कम समय में डाइजेशन की समस्या दूर हो जाएगी.

इम्युनिटी मजबूत करे- किशमिश में सभी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं. सर्दियों के मौसम में रोजाना किशमिश का सेवन करने से शरीर बैक्टीरिया के कारण होने वाले इंफेक्शन से सुरक्षित रहता है.

वजन कम करे- किशमिश में नेचुरल शुगर यानी मिठास होती है. मीठा खाने की क्रेविंग होने पर किशमिश से राहत तो मिलती ही है साथ ही कैलोरी भी नहीं बढ़ती हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को नियत्रंण में रखती है और वजन कम करने में भी फायदेमंद होती है.

हड्डियों को मजबूत बनाए- बोरॉन जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में बहत अहम होता है, ये किशमिश में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही किशमिश में कैल्शियम भी मौजूद होता है. ये भी हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. पानी में भिगोकर खाने से किशमिश में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स से शरीर को ज्यादा फायदा पहुंचता है.

खून की कमी को दूर करे- शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में आयरन की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है. किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना पानी में भिगोकर किशमिश खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है.

लिवर के फंक्शन को ठीक करे- सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट में किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है और लिवर को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है.

दिल के लिए फायदेमंद- फाइबर और जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर किशमिश शरीर में कोलोस्ट्रोल के स्तर को कम करने के साथ दिल की बीमारी के खतरे को भी दूर करती है.

आखों की रोशनी करे तेज- एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन से युक्त किशमिश में सभी प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिनसे आंखों की रोशनी तेज होती है.