दिन के इस समय खाएं खाना, बिना मेहनत घट जाएगा वजन!

आधुनिक जीवन में बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की सेहत कई तरह से प्रभावित हो रही है. बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. मोटापा कम करने की तमाम कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन कम ही नहीं होता है.

आपका भी वजन अगर लगातार बढ़ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अपने खाने के समय की आदतों में कुछ बदलाव कर आप अपने बढ़ते हुए वजन से राहत पा सकते हैं. जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात पुष्टि की गई है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि सुबह के मुकाबले दोपहर के समय 10 फीसदी ज्यादा कैलीरी बर्न होती हैं. इसलिए दोपहर के समय खाना जरूर खाएं क्योंकि खाने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म के ठीक तरह से काम करने पर कैलीरी जल्दी बर्न होती हैं.

यह स्टडी करेंट बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित की गई है. स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि अनियमित समय खाने और सोने की आदतों से वजन बढ़ने लगता है, क्योंकि वजन बढ़ने का ताल्लुक सिर्फ खाने की चीजों से ही नहीं है, बल्कि आप किस समय खाते हैं और किस समय आराम करते हैं ये भी वजन बढ़ाने का काम करते हैं.

कई स्टडी की रिपोर्ट में यह बताया गया है कि दिन में किसी एक निर्धारित समय खाना खाने से वजन को कम किया जा सकता है. खाना खाने का समय वजन बढ़ाने, कम करने, शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने और कई तरह की बीमारियों से बचाव करने के लिए भी जिम्मेदार होता है.

इसके अलावा स्टडी में यह भी पाया गया है कि नींद और शरीर की सरकेडियन क्लॉक खराब होने से भी वजन बढ़ता है. साथ ही देर रात तक जागने वाले लोग गलत समय खाते हैं, जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

आप अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने का एक समय निर्धारित करें और रोजाना उसी समय खाने की कोशिश करें. हालांकि, सुबह का ब्रेकफास्ट उठने के 30 मिनट के अंदर ही करना चाहिए.

ब्रेकफास्ट और दोपहर के खाने में कम से कम 4 घंटे का अंतर रखें. वहीं, रात का खाना सोने से लगभग 2 से 3 घंटा पहले ही खाएं.